Examine This Report on जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



हेल्थ और फिटनेस को लेकर सीरियस रहने वाले लोग माॉर्निंग वॉक के लिए ज्यादा पॉजिटिव रहते हैं। हम अपने आसपास हमेशा देखते हैं कि लोग मॉर्निंग वॉक करते हैं और दूसरों को भी मॉर्निंग वॉक के लिए फोर्स करते हैं। लेकिन, यहां समझने के लिए जरूरी है कि जितने फायदे मॉर्निंग वॉक के हैं, उतना ही ईवनिंग वॉक के फायदे हैं। अधिकांश लोग जानकारी के आभाव में इवनिंग में वॉक करने नहीं जाते हैं और उनके पास मॉर्निंग में वॉक करने के लिए टाइम नहीं होता है। लेकिन, ईवनिंग वॉक के फायदे कई हैं। ईवनिंग वॉक करने या जॉगिंग करने से ब्लड प्रेशर सही रहता है। इसके अलावा आपका वेट भी कंट्रोल में रहता है।

Straightforward Lifetime Hindi presents content of normal character that is created for informational functions only. The information just isn't intended to be considered a substitute for Experienced healthcare tips, analysis, or procedure.

अपने बालों और स्कैल्प को रूसी से बचाने के लिए और उसका सही इलाज करने के लिए ज़रूरी है कि हम अपने बालों की सही तरीके से देखभाल करें और नियमित तौर पर कंघी और शैम्पू करते रहें। घर पर डैंड्रफ ट्रीटमेंट करके रूसी से छुटकारा पाकर हम अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं।

डायबिटीज में जॉगिंग के फायदे: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको रोजाना जॉगिंग करना चाहिए। रोजाना जॉगिंग करने से डायबिटीज में काफी फायदा होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जॉगिंग के फायदे बताते हुए डॉक्टर्स कहते हैं कि डायबिटीज पेशेंट्स को सामान्य लोगों की तुलना में फिजिकल वर्कआउट ज्यादा करना चाहिए। अगर आप रोजाना नियमित रूप से जॉगिंग करेंगे, डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचेगा और इसका फर्क आप कुछ ही दिनों में देख पाएंगे।

(और पढ़े – ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

ध्यान दें कि दही बराबर मात्रा में पूरे बालों और स्कैल्प पर सही तरीके से लग गयी हो।

फिटनेस के तरीके रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाये –...

कंधा- जॉगिंग या दौड़ने से पहले कंधों को रिलैक्स और ठीक तरह से स्ट्रेच करना न भूलें। ऐसा करने से आप बेहतर तरह से जॉगिंग कर पाएंगे।

७. अगर आप रोज सुबह have a peek here उठकर जॉगिंग करेंगे तो आप डायबिटीज कैंसर हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से दूर रहेंगे क्योंकि शोध में पाया गया है जो लोग रोज सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं उनको इन सब बीमारियों से लड़ने की ताकत उनके शरीर में ज्यादा होती है

१. जॉगिंग करने से आपकी टेंशन बहुत ज्यादा कम होगी और आपका डिप्रेशन भी बहुत ज्यादा कम हो जाएगा क्योंकि जब आप सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं तो आपको ताजी हवा मिलती है जिसे कि आपका दिमाग बहुत ज्यादा शांत हो जाता है

जॉगिंग करते वक्त सही पोस्चर को फॉलो करें। जॉगिंग करने के लिए एक्सपर्ट द्वारा सही पोस्चर बताया गया है। इसमें आपकी पीठ और सिर सीधे हों, सामने की ओर हों जबकि शरीर पूरी तरह से रिलैक्स कंडीशन में रहना चाहिए।

चहल-पहल वाली सड़क पर कभी भी जॉगिंग न करें।

दिमाग की सेहत के लिए भी जॉगिंग करना अच्छा माना जाता हैं। जॉगिंग करने से दिमाग की नसें सही से कार्य करती हैं साथ ही दिमाग तक रक्त संचार बढ़ता हैं जिससे दिमाग हेल्दी रहता हैं और स्मरण शक्ति भी मजबूत रहती हैं। साथ ही जॉगिंग करने से इंडोर्फिन नामक हार्मोन भी बढ़ता हैं, जो मन में सकारात्मक सोच को बढ़ाता हैं और खुद से बारे में अच्छा महसूस कराता हैं।

नियमित तौर पर जॉगिंग करना जोड़ों की समस्याओं को ठीक करने लिए लाभदायक होता है

Report this wiki page